August 16, 2022

बिहार बजट 2021-22 पर प्रतिक्रिया

बिहार बजट 2021-22 पर प्रतिक्रिया

20 लाख युवाओं को रोजगार देने वाला वजट- विक्की राय

वजट पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश मंत्री व पटना विश्वविद्यालय के सीनेट सदस्य विक्की राय ने कहा बिहार के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने वाला है सरकार की मंशा है कि हमारे युवा रोजगार मांगने वाले की जगह रोजगार देने वाले बने इसीलिए आज बजट में नए उद्योग लगाने वाले युवाओं को 5 लाख रु तक का अनुदान देने और महज 1 प्रतिशत की ब्याज दर पर 5 लाख रु का ऋण देने की घोषणा की गयी है. अगले 5 वर्षों में 20 लाख रोजगार सृजन के हमारे संकल्प को पूर्ण करने में यह घोषणाएं काफी अहम भूमिका निभाएंगी.

भारत के यशस्वी प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी जी एवं राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के नेतृत्व में कोविड- 19 से सफलतापूर्वक लड़ते हुए बिहार निकला है। कोविड के बाद से पूरे दौर में देश और बिहार की अर्थव्यवस्था का जिस बेहतरी से संचालन किया गया है वह एक मिसाल से कम नहीं है।

आत्मनिर्भर बिहार के सपने को साकार करने वाले आम जन के आर्थिक स्वावलंबन की दिशा में एक बेहतरीन व विकासोन्मुख बजट पेश करने के लिए मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी और उपमुख्यमंत्री सह वित्तमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद जी को बधाई एवं अभिनंदन।

1. बिहार के वर्ष 2021-22 के बजट में शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता पर खास जोर दिया गया है, जिससे साफ है कि नई एनडीए सरकार 20 लाख युवाओं को रोजगार देने के रोडमैप पर काम करेगी।
आइआइटी और पॉलिटेक्निक संस्थानों को जोडने और हर जिले में एक मेगास्किल सेंटर खोलने की घोषणा उत्साह जगाने वाली है।
वित्तमंत्री तारकिशोर प्रसाद का बजट युवाओं और किसानों को समर्पित है।
……………………………………..

2. बिहार के 2 लाख 18 हजार 303 करोड के बजट में सबसे ज्यादा 21.94 फीसद राशि शिक्षा विभाग को दी गई।
ग्रामीण कार्य, ग्रामीण विकास और कृषि विभाग मिला कर कुल बजट की 26.62 फीसद राशि ग्रामीण क्षेत्रों में खर्च करने का प्रस्ताव राज्य के गांवों का तेज विकास सुनिश्चित करने वाला है।
…………………………………

3. इस वार्षिक बजट से बिहार की ग्रामीण अर्थव्यवस्था समृद्ध होगी और किसानों की आय बढेगी।
राजकोषीय घाटा मात्र 1. 21 फीसद रखा गया है।
वित्त मंत्री ने कोई नया कर प्रस्ताव न देकर बड़ी राहत दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.