August 16, 2022

कोलकाता नेशनल लाइब्रेरी पहुंचे अमित शाह, तीन साइकिल यात्राओं को किया रवाना

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज कोलकाता के नेशनल लाइब्रेरी में पहुंचे, जहां उन्होंने पश्चिम बंगाल की महान हस्तियों को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद अमित शाह ने नेशनल लाइब्रेरी में ही बिप्लब बंगला प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और साइकिल यात्रा को हरी झंडी दिखाई. ये साइकिल यात्राएं कोलकाता से झारग्राम होते हुए पुरुलिया, कोलकाता से हुगली होते हुए पूर्ब बर्धमान, कोलकाता से नॉर्थ 24 परगना और हुगली होते हुए मुर्शिदाबाद तक जाएंगी.

इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस कार्यक्रम को कई कार्यक्रमों के क्रम में देखा जाना चाहिए जिन्हें नेताजी की 125 वीं जयंती के उपलक्ष्य में शुरू किया गया है. हर कोई नेताजी को आज भी उतना याद करता है जितना उन्हें कल किया जाता था, उनके योगदान को भुलाने के लिए कई प्रयास किए गए लेकिन यह पीढ़ियों को प्रेरित करता रहा.

अमित शाह ने कहा कि केंद्र ने पीएम के नेतृत्व में एक कमेटी बनाई है, जो यह तय करेगी कि नेताजी के योगदान के लिए कैसे सही श्रद्धांजलि दी जाए – ताकि पीढ़ियां उन्हें समय-समय पर याद रखें. मैं युवाओं से कहना चाहता हूं कि आपको नेताजी के जीवन के बारे में सब कुछ पढ़ना चाहिए, आप बहुत कुछ सीखेंगे.

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ‘हम लोगों के भाग्य में देश के लिए मरना नहीं है, मगर देश के लिए जीना ईश्वर ने हम पर छोड़ा है,
जिन्होंने देश के लिए अपनी जान का बलिदान दिया, उसका स्मरण करके हम बाकी का जीवन देश के लिए जीना तय कर दे, तो उनके बलिदान को इससे बड़ी श्रद्धांजलि कोई नहीं हो सकती है.

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि आज तीन साइकिल यात्रा रवाना हो रही है, एक का नाम नेताजी के नाम पर रखा जाएगा, दूसरे का नाम रास बिहारी बोस के नाम पर रखा जाएगा और तीसरे का नाम खुदीराम बोस के नाम पर रखा जाएग, ये ग्रामीण हिस्सों में जाएंगे और भारत के क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानियों के संदेश का प्रसार करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.